baking soda in hindi I upyog

baking soda meaning in hindi I use of baking powder in hindi I baking soda in hindi

बेकिंग सोडा को साधारण शब्दों में सोडियम बायकार्बोनेट भी कहते है। बेकिंग सोडा (baking soda in hindi) के कई उपयोग है। सोडा को खाने के लिए , घर की सफाई, दातो की सफाई, ओर कई प्रकार से की जाती है। हमारे देश मे बेकिंग सोडा सभी घरों में पाया जाता है। जो विशेष कर खाना बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

बेकिंग सोडा के लाभ और उपयोग

1. खाना बनाने में

बेकिंग सोडा का उपयोग हमारे देश मे विशेषकर खाना बनाने में किया जाता है। खाद्य पदार्थों में बेकिंग सोडा के डालने से खाद्य पदार्थ में बबल बनते हैं। जो खाने की वस्तुओं को हल्का और नरम बनाता है। जिससे हमें केक , पावरोटी , इडली आदि वस्तु बनाने में सुविधा होती है।

2. दातों की सफाई में

बेकिंग सोडा का प्रयोग दांत और जीभ की सफाई के लिए भी किया जाता है। अगर आप बेकिंग सोडा से कुल्ला करते हैं । तो आपके दांत और जीव की बैक्टीरिया मर जाती हैं। इसके लिए आपको आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करना होगा जिससे आपके मुँह की सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाती है।

3. कपड़े साफ करने के लिए

बेकिंग सोडा का प्रयोग कपड़े की सफाई के लिए भी किया जाता है। अगर आपके कपड़े में किसी प्रकार की दाग लग जाती है। तो आप बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके कपड़े की दाग निकल जाएगी इसके लिए आपको डिटर्जन पाउडर के स्थान पर बेकिंग सोडा का प्रयोग करना पड़ेगा बाकी आगे की प्रक्रिया साधारण सी है।

baking soda in hindi
baking soda in hindi

4. कीचन की सफाई के लिए

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप अपने किचन की सफाई भी कर सकते हैं जैसे मार्बल टाइल्स ओवन , बेसिन आदि । इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करना पड़ेगा और आप जिस जगह को साफ करना चाहते हैं उस पर एक पतली परत बनानी पड़ेगी अब कुछ समय बाद आपको एक ब्रश या कपड़े से रगड़ना पड़ेगा जिससे वह जगह अच्छे से साफ हो सके ।

5. जूती की दुर्गंध दूर करने के लिए

जूते की बदबू को हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं । इसके लिए आपको एक कपड़े में सोडा का लेप लगाना पड़ेगा । और जब आप जूते को खोलते हैं। तो उस कपड़े को आप जूते में रख दें जिससे दुर्गंध चली जाएगी। फिर जब आपको जूता पहनना हों तब आप कपड़ा हटाकर जूता पहन ले।

6. कचडे के डिब्बे का दुर्गंध दूर करने के लिए

हमारे घरों में जो कचरे का बैग होता है। उसमें हम लोग अपने किचन या कुछ खाद्य पदार्थ जो खाने योग्य नहीं है। उसे फेंक देते हैं इस तरह की कचड़े के कारण बैग से दुर्गंध आने लगती है। दुर्गंध को कम करने के लिए हम बेकिंग सोडा का छिड़काव कर सकते हैं इससे 70% दुर्गंध कम हो जाता है।

7. बाथरूम की सफाई के लिए

बाथरूम के फर्श पर अक्सर पिछलन हो जाता है और कोने कोने में दाग बन जाती है इस प्रकार की गंदगी को आप बेकिंग सोडा के माध्यम से हटा सकते हैं। इसके लिए आपको सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना पड़ेगा। फिर पोस्ट की पतली परत बनाकर स्थान पर डाल दें जहां आप सफाई करना चाहते हैं फिर 20 मिनट बाद उसे ब्रश या कपड़े से रगड़ कर साफ कर दे जिससे वहां जमी सभी दाग धब्बे खत्म हो जाएंगे।

Leave a Comment