Ghar ko kaise sajaye I apne ghar ko kaise sajaye

दोस्तो जब हमलोग अपने घर को सजा कर रखते है तो छोटा सा घर भी बहुत खूबसूरत लगता है। अगर आप किसी भी चीज को सजाकर , सवार कर रखते है तो उसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। दोस्तो आज के इस लेख में आप पढ़ेंगे की ,अपने सपनो के ghar ko kaise sajaye ?

अपने घर को कैसे सजाए

दोस्तो अगर आप अपने घर को सजाना चाहते हो या घर को सुंदर रखना चाहते हो तो आपको कुछ बातो का विशेस ध्यान देना होगा।

• सही रंग का प्रयोग

दोस्तो जैसे किसी लड़की की सुंदरता उसकी कपड़े पर निर्भर करती है, उसी तरह एक घर की सुंदरता उसके रंग पर निर्भर करती है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने घर को अपने पसंद के अच्छे रंग से रंग करना होगा। जिससे घर की सुंदरता निखर सके।

प्रकृति के जुड़े

हरियाली सबको अच्छी लगती है। इसलिए घर मे एक छोटा सा बगीचा जरूर रखे। अगर घर में बगीचे के लिए जगह नहीं है तो कुछ फूलो के गमले का प्रयोग करे या बोंसाई पौधे का प्रयोग करें। जिससे आपके घर की सुंदरता बढ़ जाएगी।

home ko kaise sajaye
home ko kaise sajaye

कालीन का प्रयोग

घरों में कालीन का प्रयोग कर सकते हैं जैसे डाइनिंग हॉल में , बेड रूम में , बालकोनी में या टी टेबल आदि पर कालीन का प्रयोग करने से घरों में रौनक आ जाता है।

फोटो और पेंटिंग का प्रयोग

दोस्तो आपने अकसर देखा होगा मूवी या सीरियल्स में की बड़े बड़े घरों में दीवाल पर फैमिली के फोटो को अलग अलग फ्रेम में , अलग अलग तरीके से लगाया जाता है जिससे उस दीवाल की सुंदरता बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त आप पेंटिंग का भी प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप फैमिली फोटोस का प्रयोग करते है तो यह लोगो को अधिक आकर्षित लगता है।

मूर्तियों और हाथ से बनी सजावटी चीजो का प्रयोग

आप घर को सजाने के लिए छोटी छोटी मूर्तियों और प्लास्टिक के फूलो का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप हाथ से बने सजावट की वस्तु का प्रयोग कर सकते हैं, जो आपके घर आए मेहमानों को अधिक आकर्षित करेगा।

आधुनिक लाइट का प्रयोग

लाइट का हमारे घरों में बड़ी भूमिका होती है। अगर आप घर को अच्छे से सजाते है अच्छे कलर्स और सजावटी वस्तुओं का प्रयोग करते हैं। लेकिन आप अच्छी लाइट नही लगाते है ,तो आपके घर की रौनक फीकी पड़ जाएगी। इसलिए उचित स्थान पर सही लाइट का प्रयोग करे।

घर की दीवारों पर स्टिकर्स का प्रयोग

घर के दीवार को सुंदर बनाने के लिए आप घर के खाली दीवारों पर विभिन्न प्रकार के स्टीकर का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे घर के दीवारों की रौनक बढ़ जाएगी।

घर को व्यवस्थित रखे

दोस्तो घर को साफ ओर व्यवस्थित रखना भी एक बड़ी चुनौती है। अगर आप अपने घर को साफ ओर व्यवस्थित रखते है, तो इससे भी घर की शोभा बनी रहती है।

आगे पढ़े –

घर के लिए शुभ नाम

Leave a Comment